ई-श्रम पोर्टल 2021: e Shramik Card रजिस्ट्रेशन व CSC लॉगिन, eshram.gov.in

e Shramik Card

ई-श्रम पोर्टल पंजीकरण.E-Shram Portal Online Registration . ई-श्रम पोर्टल लॉगिन. ई-श्रम पोर्टल ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म . E Shram Portal Apply Online .e Shramik Card Registration.

हमारे देश में कुछ लोग संगठित और कुछ लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इस तरह के मजदूरों , श्रमिकों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं लाती रहती है।जिससे हमारे देश का श्रमिक आत्मनिर्भर बन सके। लेकिन कुछ कारणवश भारत सरकार की योजनाओं का लाभ श्रमिकों,मजदूरों को नहीं मिल पाता था।

ई श्रमिक कार्ड क्या है? | e shramik Card Kya Hai

भारत सरकार ने आज दिनांक 26 August 2021 को ई- श्रमिक कार्ड (e Shramik Card) योजना का आरंभ किया है। इस योजना के तहत भारत सरकार ने लगभग 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों का ई- श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा कर 12 अंकों का एक यूनिक नंबर प्रदान करेगी। जो पूरे भारत में मान्य होगा। भारत सरकार ई-श्रम पोर्टल के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाकर संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा। जो हमारे आधार कार्ड से लिंक होगा। जिससे भारत सरकार ई- श्रम कार्ड (e shramik card) के माध्यम से पात्र श्रमिक और मजदूरों को भारत सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। ई-श्रम कार्ड (e shramik card)धारण करने श्रमिक भारत सरकार की सभी योजनाओं का भारत में कहीं भी लाभ उठा सकता है। इसलिए ई-श्रमिक पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है।

ई-श्रम पोर्टल 2021(e shram portal)

e Shramik Card portal ई-श्रम पोर्टल 2021: e Shramik Card रजिस्ट्रेशन व CSC लॉगिन, eshram.gov.in
  1. ई श्रम पोर्टल केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लांच किया गया है।
  2. ई श्रम पोर्टल के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के लगभग 43.7करोड़ श्रमिकों ,मजदूरों ,रेडी पटरी नरेगा श्रमिकों ,आशा बहू ,घरेलू कामगारों आदि को एक साथ जोड़ा जाएगा। e shram portal के माध्यम से श्रमिकों नाम, पता ,शैक्षिक योग्यता, कार्यकुशलता, मासिक आय और परिवार से संबंधित जानकारी एकत्रित की जाएगी
  3. ई-श्रम पोर्टल का संचालन भारत सरकार लेबर एंड एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री द्वारा किया जाता है। भारत सरकार ई- श्रम कार्ड द्वारा श्रमिकों को 
  4. अलग-अलग कैटिगरी मे बांटती हैं। जिससे सरकार अपनी योजनाओं को समाज के गरीब वंचित पिछड़े आदि लोगों को को रोजगार या आर्थिक लाभ दे सके।

ई- श्रम योजना के लाभ (e-Shram Yojana benifit )ई- श्रम कार्ड के लाभ

  • ई-श्रमिक कार्ड का संचालन रोजगार मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट) Ministry of labor and employment
  • द्वारा किया जा रहा है। भारत सरकार असंगठित क्षेत्र के लोगों को सीधा लाभ देने के उद्देश्य से ई- श्रमिक योजना का आरंभ करके लगभग 43.7 करोड़ असंगठित श्रमिकों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं मे लाभ देने का प्रावधान किया है।
  • असंगठित क्षेत्र में आने वाले कामगार जैसे– छोटेऔरसीमांतकिसान,कृषि मजदूर, मछुआरे ,पशुपालन, डेरी उद्योग, में लगे लोग ,बीड़ी उद्योग,  पैकिंग,भवन निर्माण ,श्रमिक चमड़े के कर्मचारी, बुनकरों,बढ़ाई,ईट भट्टों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर, आरा मिल में काम करने वाले आदि श्रमिक है।
  • असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पास कोई परमानेंट काम नहीं होता है। और श्रमिकों को मेडिकल फैसिलिटी नहीं मिलती है। ईएसआई फैसिलिटी, प्रोविडेंट फंड ,ग्रेजुएटी, आदि सुविधाओं से वंचित श्रमिक असंगठित क्षेत्र में आते हैं इसलिए भारत सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना का आरंभ किया है। इस योजना के तहत रोजगार मंत्रालय( मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट) असंगठित श्रमिकों को पी कार्ड प्रदान करेगी जिसके माध्यम से प्रत्येक श्रमिक को पूरे भारत में कहीं भी भारत सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

e-Shram Yojana Kya hai ?..

e- shram yojana भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है । जिसके तहत  देश में मौजूदा समय में हर एक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटा इकट्ठा रखने का काम करेगा। वास्तविक रूप से यह एक नेशनल डाटाबेस (National Database of Uncategorized Workers) होगा जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के सभी कामगारों की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी। eshram Card yojana के तहत रजिस्टर्ड होने के बाद सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए  योजनाओं का सीधा लाभ असंगठित कामगारों को मिल सके । अर्थात सरकार की योजनाओं का सुचारू रूप से संचालन करने में मदद मिलेगी । जिससे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को संपूर्ण भारत में सीधा और तेजी से लाभ मिल पाएगा    

NDUW का पूरा नाम- National Database of Uncategorized Workers है ।

NDUWक्या है ?

भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण मंत्रालय रोजगार मंत्रालय (Ministry Of Labour And Employment) सेअसंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है जिसके अंतर्गत eshram Portal का विकास किया गया है। और UAN Card scheme को लांच किया गया है ।

1- श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है ।

2-  online भारत सरकार की वेबसाइट eshram.gov.inपर असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है ।

3- प्रत्येक UW (Uncategorized Work) को एक पहचान पत्र जारी किया जाएगा जो एक विशिष्ट पहचान संख्या होगी , जिसे हम सब UAN Card , NDUW Card , eshram Card के नाम से जाना जायेगा।

ई-श्रम योजना पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं

e Shram Card portal website ई-श्रम पोर्टल 2021: e Shramik Card रजिस्ट्रेशन व CSC लॉगिन, eshram.gov.in
  • e shram Yojana को भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण मंत्रालय के केंद्रीय रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव जी के कर कमलों द्वारा 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल को लांच किया गया हैं।
  • इस पोर्टल पर भारत देश के लगभग 47.6 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस उपलब्ध रहेगा। जिसे भारत सरकार जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकती है ।
  • भारत देश के सभी और संगठित क्षेत्र से पंजीकृत श्रमिकों को हर प्रकार की सरकारी सुविधाओं का एवं सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। जिसके लिए किसी भी व्यक्ति को पुनः पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं है।
  • ई-श्रम योजना के अंतर्गत मजदूरों , रेडी पटरी वाले एवं घरेलू कामगारों और फेरीवाले  को एक साथ जोड़ा जाएगा।और उन्हें हर प्रकार से विकसित करने के लिए भारत सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं के ऊपर काम करेगी जिससे उनका आर्थिक विकास हो सके।
  •  ई-श्रम पोर्टल पर सभी पंजीकृत श्रमिकों का ई-श्रम कार्ड (eshram card ) बनेगा। जिस पर 12 अंकों का एक यूनिक नंबर होगा जिसे ई- श्रम कार्ड नंबर कहा जाएगा जो पूरे भारत में मान्य होगा।
  •  UAN Card जारी होने के बाद भारत सरकार द्वारा सभी श्रमिकों को उनके कार्य और कौशल के आधार पर बांट दिया जाएगा। जिससे उन्हें सरकार आसानी से रोजगार और आर्थिक लाभ प्रदान कर सके ।
  • NDUW Card में मौजूद डेटाबेस के अनुसार भारत सरकार को श्रमिकों के हित मे विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं लांच करने एवं उनका संचालन करने में सहायता मिलेगी।

NDUW मे रजिस्ट्रेशन क्यों करें ? / NDUW Card Kyun Banaye

e Shramik Card portal login ई-श्रम पोर्टल 2021: e Shramik Card रजिस्ट्रेशन व CSC लॉगिन, eshram.gov.in
  • NDUW मे registration करने पर श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा ।
  • NDUW मे रजिस्ट्रेशन के उपरांत प्राप्त डेटाबेस से असंगठित श्रमिकों के लिए नीति और कार्यक्रम बनाने में सरकार की मदद करेगी।
  • NDUWमे रजिस्ट्रेशन के उपरांत अनौपचारिक क्षेत्र से औपचारिक क्षेत्र में श्रमिकों की आवाजाही पर और इसके विपरीत उनके व्यवसाय कौशल विकास आदि पर भारत सरकार द्वारा नजर रखा जाएगा।  इस हिसाब से उन्हें भारत सरकार द्वारा उचित काम और रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे ।
  • NDUW मे रजिस्ट्रेशन के उपरांत प्रवासी श्रमिकों की कार्यकुशलता को ट्रैक कर के उन्हें अधिक रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे ।

eshram scheme Eligibility Criteria / ई श्रम पात्रता एवं मापदंड….

  • NDUW Card Apply करने के लिए अर्थात UAN Card प्राप्त करने के लिए प्रार्थी को नीचे दिए गए  पात्रता एवं मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है :-
  • आवेदन कर्ता अधिकारिक रूप से भारत का निवासी होना चाहिए जिसकी उम्र 15-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता EPFO या ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज |Required Documents For UAN Card

e Shramik Card portal 2 ई-श्रम पोर्टल 2021: e Shramik Card रजिस्ट्रेशन व CSC लॉगिन, eshram.gov.in

 ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड ,निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, हाई स्कूल प्रमाण, राशन कार्ड आदि में से कोई एक दस्तावेज होना अनिवार्य है । आवेदन कर्ता का एक फोन नंबर चाहिए जो आधार कार्ड से लिंक हो।

NDUW Card में कौन पंजीकृत नहीं हो सकता है , eShram Card कौन नहीं बनवा सकता है ?

 संगठित क्षेत्र जैसे गवर्नमेंट एंप्लाइज एवं प्राइवेट लिमिटेड संस्था में कार्यरत कोई भी व्यक्ति ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण नहीं करवा सकते हैं ।

 संगठित क्षेत्र निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिक से मिलकर बनता है जो नियमित वेतन, प्रोविडेंट फंड, ईएसआई ,और ग्रेच्युटी के रूप में अवकाश और सामाजिक सुरक्षा मिलती है। ऐसे व्यक्तियों को संगठित क्षेत्र में माना गया है । ऐसे लोग अपना यूएएन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं।

 eShram Card , UAN बनाने का तरीका क्या है ?..

e Shramik Card portal login 1 ई-श्रम पोर्टल 2021: e Shramik Card रजिस्ट्रेशन व CSC लॉगिन, eshram.gov.in

 e Shramik card ऑनलाइन आसानी से बना सकते हैं।

eshram Card Apply Process , UAN Card , NDUW Card Online Apply Process Step By Step

➡ सर्वप्रथम आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के  eShram Portal की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना है।

वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का (homepage) होमपेज खुलकर आपके सामने आ जाएगा ।

जहां पर आपको register on e-Shram पर क्लिक करना होगा ।

 Register On e-Shram पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। 

➡ इस पेज पर आप को अपना आधार नंबर दर्ज करना है ।और फिर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज कर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है। 

आप ऑनलाइन पंजीकरण के समय उसी फोन नंबर का प्रयोग करेंगे जो आधार कार्ड मे पहले से पंजीकृत हो क्योंकि ओटीपी उसी फोन नंबर पर आएगा।

➡ फिर आगे मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को आप दर्ज करेंगे जिससे आपके सामने e-shram card self registration फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

➡ registration फॉर्म को आप निम्नलिखित चरण में भरेंगे और सबमिट करेंगे ।

                    1. Personal Information

                    2. Address

                    3. Education Qualification

                    4. Occupation

                    5. Bank Details

                    6. Previews Self-declaration

                    7. UAN Card Download  

                    8. UAN Card print

 सभी प्रकार की जानकारी दर्ज करने के बाद जब आप अपना सेल्फ डिक्लेरेशन कंप्लीट करते हैं। तब आपको यूएएन कार्ड दिख जाता है।जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकतें हैं। जिसे भविष्य में जरूरत पड़ने पर आप इस्तेमाल कर सकते है।

नोट :-  हमने आपको UAN Card ऑनलाइन बनाने की या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की संपूर्ण प्रक्रिया बता दी है। और अब हम आपको एक वीडियो दे रहे हैं। जिसमें मैंने आपको यूएन कार्ड बनाने की संपूर्ण प्रक्रिया वीडियो के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूँ।और  UAN Card बना कर डाउनलोड करके भी दिखा रहा हूं।

ई-श्रम कार्ड ऐसे बनाये | eShram Card Registration Online | NDUW Card Apply | UAN Card Apply Online

ई- श्रमिक कार्ड को हम कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑफलाइन भी बनवा सकते हैं।

e Shram Portal CSC Locate Process

जैसा कि हम जानते हैं । कि आप अपने नजदीकी  कॉमन सर्विस सेंटर से भी अपना ई -श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं। ऐसे में आप ऑनलाइन के माध्यम से जान सकते हैं कि आपके नजदीक में कहां पर कॉमन सर्विस सेंटर मौजूद है । 

हम आपके एरिया में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी को लोकेट करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं ….

सीएससी सेंटर को लोकेट करने की प्रक्रिया

➡ सर्वप्रथम आपको ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

➡ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा। होम पेज पर आपको CSC Locator का option देखने को मिलेगा । 

➡ CSC Locator पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।

➡ इस पेज पर सबसे पहले आपको अपना स्टेट,और फिर डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा ।

➡ स्टेट और डिस्ट्रिक्ट का चयन करने के बाद आप आसानी से जान पाएंगे कि आपके नजदीक में कौन सा सीएससी सेंटर मौजूद है ।

Locate CSC Centre Near By | How To Locate CSC Centre Near Me

यदि उपरोक्त  प्रक्रिया आपके लिए काम नहीं करती है तो आप दूसरे माध्यम का प्रयोग करके अपने नजदीक में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर का पता जान सकते हैं ।

1. आप गूगल पर जाकर locate csc center near me , या csc center near me जैसे Term Search कर सकते हैं। गूगल पर सर्च करते ही आपके नजदीक में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी आपको मिल जाएगी ।

सीएससी सेंटर लोकेट करने का तरीका….

➡  सर्वप्रथम आपको सीएससी सेंटर लोकेटर की ऑफिशल वेबसाइट locator.csccloud.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

➡  वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा । यहां पर सबसे पहले आपको State Name , District Name , Sub district Name इत्यादि की जानकारी दर्ज करनी होगी।

➡  और दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा और फिर  Search  बटन पर क्लिक करना होगा।

➡ Search बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके एरिया में मौजूद सीएससी सेंटर की जानकारी मिल जाएगी । 

eShram.gov.in Admin Login Process

यदि आप e-Shram Portal Admin Login करना चाहते हैं। 

 eshram portal admin login करने के लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को step by step ध्यान पूर्वक अपनाए ।

eshram admin login process step by step

➡  सर्वप्रथम e Shram Yojana की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं ।

➡  वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने वेबसाइट का  होमपेज खुलकर आ जाएगा, होम पेज के मीनू बार में सबसे अंत में मौजूद ऑप्शन admin login देखने को मिलेगा ।

➡ Admin Login पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा ।

➡ यहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड भरना होगा और फिर दिए गए कैप्चा कोड को भरकर साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा ।

➡ साइन इन के बटन पर क्लिक करते ही आपका eshram login हो जाएगा ।

ई-श्रम पोर्टल पर ग्रीवेंस रजिस्टर्ड करने की प्रक्रिया

यदि आपको ई श्रम पोर्टल पर योजना संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो इसके लिए आप ऑनलाइन ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जिसकी प्रक्रिया step by step नीचे विस्तार में बताई गई है ।

E Shram Portal Grievance Registration Process Step By Step

➡ सर्वप्रथम e-Shram Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।

➡ वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुलकर आ जाएगा , होम पेज पर आपको Contact Us के अंतर्गत Grievance का ऑप्शन देखने को मिलेगा।

➡  e shram Grievance के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।

➡  यहां पर आपको ग्रीवेंस ऑफीसर का नंबर और उनके ऑफिस की डिटेल मिल जाएगी। यहां पर आप उनसे ऑफलाइन या ऑनलाइन के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं ।

Grievance Status Check Process e Shram Portal

➡ सर्वप्रथम आपको ई-श्रमिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

➡  वेबसाइट पर जाते ही इसका होम पेज खुलकर आपके सामने आ जाएगा। होम पेज पर मौजूद मीनू बार में कॉन्टेक्ट्स के अंतर्गत आपको Grievance का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा। 

➡  Grievance के ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।जहां पर आप अपने ग्रीवेंस रेफरेंस नंबर को दर्ज कर अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं ।

e Shram Portal Contact Us

सर्वप्रथम आपको ई -श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज के मीनू बार मैं मौजूद contact us ऑप्शन पर क्लिक करें।

➡  अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा  जहां पर आप को e-Shram portal contact US की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। 

e-Shram Helpdesk

➡ सर्वप्रथम आपको ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

➡ वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज के मीनू बार में मौजूद contact us ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

contact us ऑप्शन के अंतर्गत Helpdesk पर क्लिक करना होगा।

➡ अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिस पर आप को e-Shram portal Helpdesk की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी । 

e shram Portal Scheme Tracking Process

ई-श्रम योजना के अंतर्गत ई-श्रम पोर्टल पर बहुत सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध है।जिसे आप ऑनलाइन के माध्यम से चेक कर सकते हैं और संबंधित योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं । eshram Card portal पर Social Security Welfare Scheme और employment schemes की जानकारी भी मौजूद है। जिसे आप लिखित प्रोसेस को अपना कर चेक कर सकते हैं ।

e Shram Portal Social Security Welfare 

Scheme Tracking Process

➡ सर्वप्रथम आपको ई -श्रम पोर्टल पर जाना होगा और ई -श्रम पर जाते ही आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा ।

➡ होम पेज के मीनू बार में Schemes का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस Schemes के अंतर्गत आपको Social Security Welfare Schemes का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें हमें संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी ।

e Shram Portal Employment Schemes Tracking Process | eShram

➡  सर्वप्रथम आपको ई -श्रम पोर्टल पर जाना होगा । eShram पर जाते ही इसका होम पेज खुल जाएगा।

➡ होम पेज के मीनू बार में Schemes का ऑप्शन देखने को मिलेगा , Schemes के अंतर्गत आपको employment Schemes का ऑप्शन देखने को मिलेगा 

 Contact Details For E-Shram Card Yojana | eShram

वैसे तो हमने आपको e Shram कार्ड से संबंधित लगभग सारी जानकारी आपको दे दी है। यदि  फिर भी आप कुछ पूछना या जानना चाहते हो तो नीचे दिए गए संपर्क सूत्रों से संपर्क कर सकते हैं।

Helpline Number- 14434

Email Id- [email protected]

Phone number: 011-23389928

1 – क्या eShram  , UAN Card की कुछ वैधता होती हैं ?

e shram,UAN Card जीवन भर के लिए मान्य होता है। एक बार eShram card बनाने के बाद आपको भविष्य में कभी कार्ड बनाने की आवश्यकता नहीं होगी ।

2 – eShram  NDUW Card बनवाने के लिए कोई शुल्क देना होगा ?

यदि आवेदन करता कॉमन सर्विस सेंटर से ऑफलाइन के माध्यम से UAN Card बनवाने के लिए आवेदन करता है।तो आवेदन करता को कोई भी पैसा देने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि आप किसी भी प्रकार का अपडेशन अपने UAN Card में करवाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको ₹20 का भुगतान करना पड़ेगा।

3 – क्या  UAN Card को समय-समय पर अर्थात हर साल अपडेट करने की आवश्यकता है ?

UAN Card को अपडेट करना जरूरी नहीं है। लेकिन यदि आपके द्वारा पहले से दी गई जानकारी में किसी भी प्रकार का बदलाव होता है। या आप किसी अन्य जगह पर रहने के लिए जाते हैं । यानी माइग्रेट करते हैं। ऐसी स्थिति में आप को अपने UAN Card को अपडेट करना जरूरी है ।

4 – यदि कोई कर्मचारी आयकर नहीं दे रहा है। लेकिन रिटर्न दाखिल कर रहा है। तो क्या वह UAN Card के लिए पात्र है?

 यदि आप आयकर दाता नहीं हैं। लेकिन आपने अपना रिटर्न दाखिल किया है। तो भी आप इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी हो सकते हैं।